Search Suggest

आदर्श आचार संहिता और निर्वाचन व्यय सम्बन्धी उपबन्धों के उल्लंघनों की शिकायत हेतु ऐप जारी | cVIGIL app Download

इस ऐप की विशेषता यह है कि यह केवल लाइव फोटो/वीडियो और ऑटो लोकेशन ही कैप्चर करता है ताकि निगरानी टीम को समयबद्ध तरीके से कार्य करने के लिए डिजिटल साक्ष
रिपोर्ट,दिलीप कुमार

बस्ती - लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता और निर्वाचन व्यय सम्बन्धी उपबन्धों के उल्लंघनों की शिकायत दर्ज करने के लिए C-VIGIL APP विकसित किया गया है। उक्त जानकारी देेते हुए जिला मजिस्टेट/जिला निर्वाचन अधिकारी अंद्रा वामसी ने बताया कि सी-विजिल एक उपभोक्ता अनुकूल मोबाइल एप्लीकेशन है, जिसे संचालित करना आसान है, जिसका उपयोग वर्तमान संसदीय निर्वाचन की घोषणा की तारीख से उल्लंघनों की रिपोर्टिंग के लिए किया जा सकता है। 



    
उन्होने बताया कि सी-विजिल ऐप का अर्थ है, जागरूक नागरिक और यह स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन के संचालन में नागरिकों की सक्रिय और जिम्मेदार भूमिका पर जोर देता है। इस ऐप की विशेषता यह है कि यह केवल लाइव फोटो/वीडियो और ऑटो लोकेशन ही कैप्चर करता है ताकि निगरानी टीम को समयबद्ध तरीके से कार्य करने के लिए डिजिटल साक्ष्य मिलना सुनिश्चित हो सके। उन्होने बताया कि इस ऐप को ऐसे किसी भी स्मार्ट फोन में इंस्टॉल किया जा सकता है, जिसमें कैमरा, इण्टरनेट कनेक्शन और जी.पी.एस. एक्सेस हो। इस एप्लीकेशन का उपयोग करके आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की घटनाओं को देखते ही तत्काल इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें रिटर्निंग आफिसर के कार्यालय में भी नहीं जाना पड़ेगा। 
      
उन्होने बताया कि यह ऐप निगरानी दलों के साथ जुड़ा है, जिससे एक तीव्र और सटीक रिपोर्टिंग, कार्यवाही और निगरानी प्रणाली का निर्माण होता है। शिकायत दर्ज करने से पहले आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाली गतिविधि की केवल एक तस्वीर या दो मिनट का वीडियो और संक्षिप्त में इसका वणर्न कर दें। शिकायत के साथ कैप्चर की गयी जानकारी स्वतः ही जिला नियंत्रण कक्ष में चली जाती है, जिससे निगरानी दल को कुछ ही मिनटों में घटना स्थल पर भेज दिया जाता है। सी-विजिल के माध्यम से दर्ज की गयी शिकायतों का निस्तारण 100 मिनट में किया जाता है। उन्होने यह भी बताया कि सी-विजिल ऐप वेबसाइट से तथा गूगल प्ले स्टोर एवं ऐप्पल स्टोर से भी निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।
पेशे से पत्रकार , इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, प्रिंट मीडिया एवं विभिन्न न्यूज़ पोर्टल का अनुभव, सभी चैनलों का अपना अपना एजेंडा लेकिन मेरी विचारधारा स्वतंत्र पत्रकार की "राष्ट्र हित सर्वप्रथम"

एक टिप्पणी भेजें

आप अपने सुझाव हमे यहा टिप्पणी कर के दे सकते हे