Search Suggest

personal loan apply online | CIBIL Score जीरो फिर भी मिलेगा लोन...

लोन लेने के लिए नोकरी पेशा वालो की मासिक इनकम 13 हजार रुपये तो वहीं बिजनेसमैन की मासिक इनकम 15 हजार रुपये से ज्यादा होनी चाहिए ।कम से कम इतना अमाउंट

personal loan apply online : यह आर्टिकल उन लोगों के लिए है जिन्हें लोन की आवश्यकता है लेकिन उनका सिविल स्कोर जीरो है । आपको बता दें कि सिविल स्कोर लोन लेने के साथ ही बनता है। अगर आपने कभी लोन नहीं लिया है और आपका क्रेडिट स्कोर credit score अभी तक जीरो है फिर भी आपको लोन मिल सकता है ।हालांकि ऐसे में लोन मिलना मुश्किल होता है लेकिन कुछ बैंक ऊंची ब्याज दर पर कुछ रकम आपको लोन के रूप में दे सकते है।

क्रेडिट स्कोर ना होने पर लोन कैसे मिलेगा ?


अक्सर किसी को एकसाथ ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ती है तो दिमाग में सीधे लोन लेने का खयाल आता है। लेकिन उसके लिए आपको कई तरह की शर्तों को पूरा करना होता है । लोन लेने के लिए सबसे पहले तो आपका क्रेडिट स्कोर Credit score अच्छा होना चाहिए । क्योंकि बैंक Bank आपके credit के आधार पर ही लोन की राशि loan amount और उसकी ब्याज दर interest rate निर्धारित करता है। लेकिन अगर किसी ने पहले कभी लोन नहीं लिया है यानी उसका क्रेडिट स्कोर Cibil score जीरो है तो उसे लोन कैसे मिलेगा?

आपको बताते चले कि credit score खराब होने या नहीं होने पर लोन मिलना मुश्किल होता है। लेकिन कुछ लोगों का यहां पर यह भी सवाल हो सकता है कि क्रेडिट स्कोर बनता कैसे हैं या खराब कैसे होता है ? तो उन लोगों के लिए हम बताना चाहेंगे कि क्रेडिट स्कोर आपके द्वारा लिए गए लोन किस्त (loan EMI) ड्यू डेट से पहले जमा करने पर आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ता है। और वही आप यदि टाइम से किस्त (EMI) जमा नहीं करते तो आपका क्रेडिट स्कोर ( CIBIL ) कम होता चला जाता है। और लोन देने वाली बैंकों (Bank ) को लगता है यदि कम स्कोर वाले व्यक्तियों को लोन दे दिया तो उनका पैसा फंस सकता है।आइए जानते हैं बिना क्रेडिट स्कोर credit score आपको पहली बार लोन कैसे मिल सकता है और उसकी राशि कितनी होगी । लेकिन जीरो क्रेडिट zero credit वालों को मिलने वाला लोन थोड़ा महंगा हो सकता है।


पहली बार लोन लेने के लिए क्या है पात्रता | pahalee baar lon lene ke lie kya hai paatrata 


अगर आप एक सैलरीड salary एम्प्लॉई है और हर महीने आपके बैंक अकाउंट salary account में आती है तो आपको लोन मिल सकता है। लोन लेने के लिए नोकरी पेशा वालो की मासिक इनकम 13 हजार रुपये तो वहीं बिजनेसमैन business की मासिक इनकम 15 हजार रुपये से ज्यादा होनी चाहिए ।कम से कम इतना अमाउंट हर महीने आपके बैंक अकाउंट में जमा होना चाहिए। इसके अलावा आपकी उम्र 21 साल से लेकर 57 साल के बीच में होनी चाहिए। अगर आप इन शर्तों को पूरा करते हैं तो without credit score के भी आपको लोन मिलने की संभावना रहती है।


क्रेडिट स्कोर बनाने के लिए क्या करें | ऐसे बना सकते हैं अपना क्रेडिट स्कोर

आजकल क्रेडिट स्कोर बनाना बहुत आसान हो गया है। आप किसी भी ऑनलाइन क्रेडिट लाइन credit line या पे लेटर Flipkart pay later जेसे की फ्लिपकार्ट ,अमेजॉन Amazon pay later और भी अन्य तरह के प्लेटफार्म है जो पे लेटर की सुविधा उपलब्ध कराते हैं । और paytm पोस्ट पेड Paytm postpaid सुविधा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसमें आपको कुछ निश्चित राशि खर्च करने के लिए दी जाती है। जिसे आपको एक बार खर्च करने के बाद एक तय अवधि में वापस चुकाना पड़ता है। जैसे जैसे आप इसे खर्च करने के बाद चुकाते जाते हैं आपकी लिमिट बढ़ती जाती है।

 
साथ ही आपको क्रेडिट उपलब्ध कराने वाली कंपनी आपकी रिपोर्ट क्रेडिट ब्यूरो credit bureau के साथ शेयर करती है, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर Cibil score तैयार हो सकता है। हालांकि, इसमें आपको हर बार ड्यू डेट due date से पहले ही बिल चुकाने के पूरा ध्यान रखना चाहिए ।नहीं तो आपका क्रेडिट स्कोर credit score बनने के साथ ही खराब होना शुरू हो जाएगा ।

Credit स्कोर खराब होने के साथ-साथ आपके पेनल्टी भी देनी होगी । क्योंकि बिना क्रेडिट स्कोर के लोन देने वाले या पे लेटर की सुविधा उपलब्ध कराने वाली कंपनियां मनमाने तरीके से पेनल्टी वसूल करती हैं यही उनका मुख्य इनकम स्रोत होता है।
पेशे से पत्रकार , इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, प्रिंट मीडिया एवं विभिन्न न्यूज़ पोर्टल का अनुभव, सभी चैनलों का अपना अपना एजेंडा लेकिन मेरी विचारधारा स्वतंत्र पत्रकार की "राष्ट्र हित सर्वप्रथम"

एक टिप्पणी भेजें

आप अपने सुझाव हमे यहा टिप्पणी कर के दे सकते हे