मेरठ के शिक्षक डॉ वैभव ने शिक्षा के क्षेत्र में अद्भुत कार्य करने को लेकर 5 वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराया अपना नाम

भुपेन्द्र सिंह कुशवाहा
By -
0

मेरठ - प्राप्त जानकारी के अनुसार बजाज हिंदुस्तान शुगर मिल लिमिटेड किनौनी जिला मेरठ परिसर स्थित बजाज पब्लिक स्कूल किनौनी के शिक्षक डॉ वैभव ने शिक्षा के क्षेत्र में अद्भुत कार्य करने को लेकर एक साथ 5 वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है। डॉ वैभव ने 5 वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज करा कर विद्यालय एवं जिले का नाम राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है। डॉ वैभव विज्ञान की शिक्षा एवं पर्यावरण की शिक्षा  बच्चों को प्रदान करने के लिए मनोरंजक, ज्ञानवर्धक एवं अद्भुत तकनीक का प्रयोग करते हैं। डॉ वैभव बच्चों को जागरूक करने को लेकर विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से बहुत सारी गतिविधियों का आयोजन भी करवाते हैं। इनके अच्छे कार्यों को देखते हुए विपनेट विज्ञान प्रसार भारत सरकार द्वारा इन्हें एपीजे अब्दुल कलाम साइंस क्लब का राष्ट्रीय समन्वयक भी बनाया गया है।


डॉ वैभव को शिक्षा के क्षेत्र में वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाने को लेकर  एस एस आर यू यूनिवर्सिटी द्वारा हॉनरेरी डॉक्टरेट की डिग्री भी प्रदान की गई है। भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा भी इन्हें प्रशंसा एवं धन्यवाद पत्र भी प्राप्त हुआ है। यूनाइटेड नेशंस,इसरो,भारत सरकार,राज्य सरकार एवं  विभिन्न संस्थाओं के द्वारा भी इन्हें इनके अद्भुत एवं जागरूकता शैक्षिक कार्यक्रमों के लिए कई सारे सम्मान प्राप्त हो चुके हैं।जिसमें मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान, विशेष शिक्षक सम्मान पर्यावरण प्रहरी सम्मान आदि शामिल है।


डॉ वैभव की पुत्री दिव्यांशी ने भी बहुत ही कम उम्र में पर्यावरण के क्षेत्र में विशेष कार्य करने को लेकर हॉनरेरी डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की है तथा इसके साथ-साथ अपना नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज करवाया है।


डॉ वैभव मूल रूप से बीसलपुर जिला पीलीभीत के निवासी हैं इनके पिता श्री दिनेश चंद्र अवस्थी सिंचाई विभाग के रिटायर्ड अधिकारी हैं। डॉ वैभव का वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज होने से परिवार में खुशी का माहौल है एवं घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।





एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

आप अपने सुझाव हमे यहा टिप्पणी कर के दे सकते हे

एक टिप्पणी भेजें (0)