up scholarship news today 2023 | Up scholarship latest news today | Up scholarship

भुपेन्द्र सिंह कुशवाहा
By -
0

Scholarship New Update 2023 |🔥Up scholarship latest news today


Scholarship New Update 2023: दोस्तों जैसा कि आप सभी लोगों को मालूम है कि आर्थिक रूप से कमजोर तबके के विद्यार्थियों को भारत सरकार एवं अन्य संस्थानों द्वारा उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है. दोस्तों आप सभी को बताते चलें कि स्कॉलरशिप में आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं. छात्रवृत्ति व शुल्क के ऑनलाइन आवेदन में अब छात्र को अपने पिता का भी आधार कार्ड और पैन कार्ड देना अनिवार्य कर दिया गया है.


up scholarship news today 2023

क्योंकि भारत देखा जा गया है कि कई अपात्र लोग स्कॉलरशिप का लाभ ले रहे थे  इन्हीं कारणों के चलते अब छात्र के पिता का आधार और पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. इनकम टैक्स रिटर्न में निर्धारित सीमा से अधिक आए मिलने पर आवेदन रद्द हो जाएगा. प्रदेश में अनुसूचित जाति जनजाति के ढाई लाख व अन्य वर्गों के ₹200000 तक सालाना आय वाले परिवार के विद्यार्थियों को शुल्क भरपाई के साथ  छात्रवृत्ति की सुविधा दी जाती है.आंकड़ों की बात की जाए तो प्रतिवर्ष 50 लाख से ज्यादा छात्र Up Scholarship का लाभ लेते है .




अक्सर देखा गया है कि निर्धारित सीमा से अधिक आय वाले परिवारों के विद्यार्थी भी योजनाएं के लिए लगा था आवेदन कर रहे थे . भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यूआईडीएआई (UIDAI) ने समाज कल्याण विभाग को आधार का ब्यौरा इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है .नई अपडेट के मुताबिक स्कॉलरशिप की वेबसाइट पर विद्यार्थी जैसे ही आवेदन में पिता का आधार नंबर दर्ज करेगा उसके बाद एक नया बॉक्स और खुलेगा जिसमें स्थाई खाता संख्या (परमानेंट अकाउंट नंबर) PAN  मांगा जाएगा .


इस नए अपडेट के बाद अपात्र लोगों को इस योजना से बाहर करने में सरकार को काफी मदद मिलेगी हालांकि अपडेट के बाद जो अपात्र लोग इस योजना का लाभ ले रहे थे वह इस योजना से वंचित रहेंगे .सिर्फ और सिर्फ पात्र लोग इस योजना के दायरे में आकर स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त कर पाएंगे . 


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

आप अपने सुझाव हमे यहा टिप्पणी कर के दे सकते हे

एक टिप्पणी भेजें (0)